Like Box

Saturday, December 31, 2016

नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाये



रास्ते  में मिलिट्री का ट्रक कभी  दिखाई देता है तो प्रायः मैं खड़े होकर सल्यूट कर देता हूँ , बदले में मुझे ट्रक में बैठे हुए सैनिको की मुस्कान देखने को मिलती है।  मेरे इस सामान्य व्यवहार पर राह में चलते हुए कुछ बुद्धिजीवियों की असामान्य प्रतिक्रिया देखने को मिलती है। मुझे ऐसा प्रतीत कराया जाता है मानो कोई मूर्खता पूर्ण हरकत कर दी हो। किन्तु जब किसी अभिनेता के पीछे लाखो लोगो की भीड़ जमा होती है तो इन्हें ये दृश्य सामान्य लगता है। ये विचित्र मनोदशा का उत्तम उदाहरण है। ये दुर्भाग्य की बात ही है कि किसी अभिनेता को कौनसा पुरस्कार कब मिला है, लोगो को अच्छे से याद होता है परंतु किसी सैनिक को कब कोई चक्र या सम्मान कब मिला हो  या मिला भी हो, ये स्मरण शुन्य ही रहता है।  हम "नायक" और "नायक" जैसे समानार्थी शब्दो में अंतर भुला ही बैठे है।
आज ना तो १५ अगस्त है ना शहीद दिवस, बस एक मन विचार आया की हमारे देश के सैनिको को शत शत नमन और नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाये।

अंत में आप सभी को मेरी और से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाये । 

1 comment:

  1. but yes at the same time we leave a message to those stupid ppl who pretend that we did abnormal behavior by saluting the soldiers...

    ReplyDelete